Category Archives: Science

इस सेक्शन में आपको पढाई से सम्बंधित विज्ञान के Physics और Chemistry  के महत्वपूर्ण आर्टिकल्स मिलेंगे|
धन्यवाद !

Class 12th physics Cyclotron notes in Hindi

By | September 12, 2022

यदि आप भी क्लास 12th मे पढ़ते हैं तो ये ब्लॉग आपके लिए साइकलोट्रोन के concept को क्लियर कर देगा ओर साथ हीं साथ बोर्ड की परीक्षा मे अच्छा नंबर दिला सकता है साइकिलॉट्रोन की परिभाषा क्या है (what is definition of cyclotron) Cyclotron की परीभाषा – साईकलोट्रॉन एक ऐसी युक्ति है जिसका उपयोग भारी… Read More »

विद्युत सेल किसे कहते हैं?

By | July 24, 2022

विद्युत सेल वह युक्ति (Device) है जो किसी विद्युत परिपथ के किन्हीं दो बिंदुओं के बीच के विभांतर को स्थिर बनाए रखकर परिपथ मे आवेश के प्रवाह अर्थात विद्युत धारा के प्रवाह क़ो बनाए रखती है। विद्युत सेल रासायनिक ऊर्जा(Chemical energy) को विद्युत ऊर्जा (Electrical Energy) में परिवर्तित करती है। विद्युत सेल की बनावट या… Read More »

मुक्त इलेक्ट्रॉन का अनुगमन वेग क्या होता है या मुक्त इलेक्ट्रॉन का अपवाह वेग (what is drift velocity of free electrons in metal)

By | September 4, 2022

जब चालक के सिरों के बीच कोई बैटरी है विद्युत वाहक बल स्रोत जोड़कर विभवान्तर स्थापित किया जाता है तो चालक के अंदर प्रत्येक बिंदु पर एक विद्युत क्षेत्र स्थापित हो जाता है, जिसके कारण मुक्त इलेक्ट्रॉन पर एक बल इस विद्युत क्षेत्र के विपरीत दिशा में लगने लगता है। यह बल मुक्त इलेक्ट्रॉन को… Read More »

some important Terms used in study of Earth’s magnetism

By | March 17, 2022

1.भौगोलिक अक्ष(Geographical Axis)- पृथ्वी के भौगोलिक उतरी धुर्व और भौगोलिक दक्षिणी ध्रुव को मिलाने वाली रेखा को भौगोलिक अक्ष कहते हैं। यह वास्तव में Earth का Rotational Axis होता है। 2.भौगोलिक निरक्ष (Geographical Equator) भौगोलिक अक्ष के लम्बवत तल में पृथ्वी की सतह पर खीचा गया वह महतम वृत्त(circle) जो पृथ्वी को दो बराबर अद्ध… Read More »